PM Kisan Yojana E-KYC : नहीं किया है ये जरूरी काम तुरंत करें, नहीं तो हो सकते है लाभ से वंचित

PM Kisan Yojana E-KYC: अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Matri Samman Nidhi Yojna) के पात्र हैं तो यह आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आपने अभी तक अपना ई-केवाईसी (PM Kisan Yojana E-KYC) नहीं कराया है, तो आपको यह काम जल्द से जल्द कर लेना चाहिए। यह किया जाना चाहिए। देश में किसानों की आजीविका में सुधार के लिए केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाएं चला रही हैं।

इन योजनाओं का लक्ष्य सुधारों को लागू करके और उन्हें वित्तीय सुरक्षा प्रदान करके किसानों के जीवन स्तर में सुधार करना है। इसके आलोक में, भारत सरकार ने 2018 में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Yojana E-KYC) शुरू की। इस योजना के तहत, किसानों को हर साल तीन किस्तों में दो हजार रुपये मिलते हैं।

इनमें से कई किसान इस प्रणाली का लाभ उठा रहे हैं। अब तक किसानों के खाते में कृषि भुगतान की ग्यारह किश्तें हस्तांतरित की जा चुकी हैं। वहीं अगर आप बारहवीं किश्त का लाभ लेना चाहते हैं।ऐसे में आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Matri Samman Nidhi Yojna) योजना में अपना ई-केवाईसी (PM Kisan Yojana E-KYC) आज ही पूरा कर लेना चाहिए। 31 जुलाई 2022 को सरकार ने E-KYC के लिए डेडलाइन तय की है।

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Matri Samman Nidhi Yojna) के तहत लाभ आगे भी उठाना चाहते है तो आपको आज ही अपना ई-केवाईसी करवाना चाहिए। सरकार ने ई-केवाईसी (PM Kisan Yojana E-KYC) के लिए समय सीमा तय की है, जो 31 जुलाई 2022 है। अगर आप आज ई-केवाईसी नहीं करते हैं।यदि आप प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगले दौर के लाभों के लिए अर्हता प्राप्त करने में असमर्थ हैं, तो आप उन लाभों के लिए पात्र नहीं होंगे जो आपको प्राप्त हो रहे हैं।

ऐसे करें PM Kisan Yojana E-KYC

ई-केवाईसी करने के लिए, आपको केवल अपने ड्राइवर का लाइसेंस, पासपोर्ट, या सरकार द्वारा जारी अन्य फोटो पहचान, और आपके बैंक खाते की जानकारी की आवश्यकता है। यह आपके लिए परेशानी मुक्त अनुभव होगा।ई-केवाईसी करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा। उसके बाद, पूर्व कोने में “ई-केवाईसी” विकल्प चुनें। इसके बाद अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, यह एक्टिवेट हो जाएगा। आपको उस ओटीपी को बॉक्स में दर्ज करना होगा। ऐसा करके आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आसानी से अपना ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share via
Copy link
Powered by Social Snap